खुशी क्या है और हमारे जीवन में हार्मोन की क्या भूमिका है? hormones meaning in hindi.

खुशी क्या है और हमारे जीवन में हार्मोन की क्या भूमिका है?


hormones meaning in hindi


खुशी एक ऐसी चीज है जिसे लोग खोजना चाहते हैं, फिर भी जो खुशी को परिभाषित करता है वह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है। जब अधिकांश लोग खुशी के सही अर्थ के बारे में बात करते हैं, तो वे इस बारे में बात कर रहे होंगे कि वे वर्तमान क्षण में कैसा महसूस कर रहे हैं या इस बारे में अधिक सामान्य ज्ञान की बात कर रहे हैं कि वे समग्र रूप से जीवन के बारे में कैसा महसूस करते हैं।

खुशी एक मानवीय खोज रही है, और सकारात्मक मनोविज्ञान ने इस अवधारणा को वैश्विक भलाई और सार्थक जीवन की बेहतर समझ हासिल करने की उम्मीद में वैज्ञानिक अनुसंधान के दायरे में ले लिया है।

चाहे वैश्विक स्तर पर हो या व्यक्तिगत स्तर पर, खुशी की खोज वह है जो कर्षण और वैज्ञानिक मान्यता प्राप्त कर रही है।


हर कोई अपने जीवन में केवल एक चीज चाहता है, वह है खुशी। आपकी खुशी, आपका मूड, गुस्सा, दुख, अवसाद, शांति, नींद, ऊर्जा का स्तर, जागना, आपकी भावनाएं यह सब वास्तव में मस्तिष्क से निकलने वाले कुछ विशेष हार्मोन पर निर्भर करता है। इन विशेष हार्मोन को हैप्पी हार्मोन के रूप में जाना जाता है। मस्तिष्क से निकलने वाले ऐसे विशेष रसायन जो आपको खुश महसूस कराते हैं और जो आपको प्रेरित और अच्छा महसूस कराते हैं जो आपके जीवन के हर पल को प्रभावित करते हैं। हमारे शरीर में ग्रंथि से हार्मोन निकलते हैं और हमारे पूरे शरीर में कुल दस ग्रंथियां होती हैं। इन दस ग्रंथियों में से तीन ग्रंथियां हमारे मस्तिष्क में मौजूद होती हैं और मुख्य रूप से ये ग्रंथियां चार प्रकार के हार्मोन का स्राव करती हैं। ये चार प्रकार के हार्मोन हैं:

1. Dopamine

2. Serotonin

3. Oxytocin

4. Endophins


Dopamine

इसे हैप्पी हार्मोन या इनाम के रसायन (chemical of reward) के रूप में भी जाना जाता है। जब भी आप कोई कार्य पूरा करते हैं या कहते हैं कि लक्ष्य या उद्देश्य प्राप्त करते हैं तो मस्तिष्क आपके इनाम के रूप में डोपामाइन छोड़ता है जो बदले में आपको खुश करता है। दूसरे शब्दों में आप मस्तिष्क द्वारा जारी डोपामाइन से आनंद प्राप्त करते हैं। बड़े निगम इस जानकारी का उपयोग अपने उत्पादों और सेवाओं को आपको बेचने के लिए करते हैं। सोशल मीडिया एक बहुत अच्छा उदाहरण है, इन सभी सोशल मीडिया ऐप्स को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह आपको घंटों तक बांधे रखता है क्योंकि ये आपके डोपामाइन के स्तर को ट्रिगर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एक और बहुत अच्छा उदाहरण वीडियो गेम होगा। डोपामिन की एक स्वस्थ रिहाई पाने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में कुछ गतिविधियों को करना होगा। आप अपने उद्देश्यों की योजना बना सकते हैं या उन्हें अगले दिन के लिए पहले से सूचीबद्ध कर सकते हैं। व्यायाम करना, अपना ध्यान रखना भी आपके डोपामाइन के स्तर को बढ़ाता है। जरूरतमंद लोगों की मदद करने से आपके डोपामिन स्तर में भी वृद्धि होती है।


Serotonin

इसे फील गुड हार्मोन (Feel good Hormone) के नाम से भी जाना जाता है। आप जिस स्थिति में भी हैं, यह हार्मोन आपको शांत और स्थिर रखता है। यह घबराहट, चिंता, उदासी, अवसाद, बेचैनी को रोकता है और पाचन तंत्र के साथ-साथ आपके मूड और आपकी याददाश्त को भी नियंत्रित करता है। व्यायाम, ध्यान, संचार, प्रियजनों के साथ समय बिताना, खुली हवा में बाहर जाना और अच्छी नींद लेने से सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है।


Oxytocin

इसे लव हार्मोन (Love Hormone) के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रियजनों के साथ लगाव से मुक्त होता है जैसे माता-पिता अपने बच्चों को कैसे प्यार करते हैं, पति और पत्नी के बीच प्यार, पालतू जानवरों और पालतू जानवरों के मालिकों के बीच बिना शर्त प्यार। इस प्रकार के हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए आपको अपने प्रियजनों, उन लोगों के साथ समय बिताने की जरूरत है जिनकी आप परवाह करते हैं। या यदि आपके पास कोई पालतू जानवर है तो सोशल मीडिया पर अपना समय बर्बाद करने के बजाय उसके साथ समय बिताएं वास्तविक जीवन में सामाजिककरण करें स्क्रीन से चिपके न रहें!


Endorphins

इसे प्राकृतिक दर्द निवारक (Natural pain killer) के रूप में भी जाना जाता है। यह विशेष हार्मोन आपके शरीर में दर्द को ठीक करने के लिए मस्तिष्क से निकलता है। यह हार्मोन आपके शरीर के दर्द को प्राकृतिक रूप से ठीक करने की क्षमता रखता है। हंसने से एंडोर्फिन प्राकृतिक रूप से रिलीज होता है इसलिए आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि हंसना सबसे अच्छी दवा है। इसके लिए आप कॉमेडी पहलू पर केंद्रित किताबें पढ़ सकते हैं। कॉमेडी फिल्में, वीडियो आदि देखें जो आपके एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं।


निष्कर्ष

ज्यादातर लोग या तो हार्मोन के  बारे में ज्यादा नहीं जानते या फिर उन्हें पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं। हार्मोन हर किसी के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम सभी अपनी दैनिक दिनचर्या और खान-पान में छोटे-छोटे छोटे-छोटे बदलाव कर सकते हैं जो इन हार्मोनों को बढ़ाने के साथ-साथ संतुलित भी कर सकते हैं जिससे आपकी आंतरिक शांति और समग्र खुशी के स्तर में वृद्धि होगी। आपकी उत्पादकता, आपकी रचनात्मकता, आपकी ऊर्जा का स्तर वास्तव में बहुत ही कम समय में आपके रिश्ते में एक बड़ा सकारात्मक बदलाव ला सकता है।

यह भी पढ़ें

0 تعليقات

إرسال تعليق

Post a Comment (0)

أحدث أقدم